rajasthan tv: राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए करें काम – उपमुख्यमंत्री

राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए करें काम – उपमुख्यमंत्री

Rajasthan Tv: समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश अन्य विभागों से भी समन्वय कर, बनाये पर्यटन की बेहतर कार्ययोजना

जयपुर, 15 जनवरी: उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने सोमवार को पर्यटन भवन में पर्यटन विभाग की कार्य योजनाओं तथा 100 दिवसीय कार्य योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि राजस्थान को टूरिज्म में दुनिया का सिरमौर बनाने के लिए पर्यटन स्थलों के आसपास गुणवत्तापूर्ण और आधारभूत सुविधाओं का विकास करना होगा।

उपमुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़, निदेशक डॉ.रश्मि शर्मा तथा विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में राजस्थान के पर्यटन का समग्र विकास करने हेतु पर्यटन विभाग के साथ ही अन्य विभागों के संयुक्त प्रयासों से काम किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

दिया कुमारी ने कहा कि किसी भी पर्यटक स्थल पर यदि अधिक से अधिक पर्यटकों की आवाजाही सुनिश्चित करनी है तो उसके लिए एक समग्र कार्य योजना बनाकर आगे बढ़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए विभिन्न विभागों के साथ समन्वय कर, पर्यटक स्थलों तक पहुंच के लिए बेहतर आवागमन की सुविधाएं विकसित करनी होगी। जिसमें रेल, सड़क और हवाई मार्ग सम्मिलित है। इसी प्रकार पर्यटक स्थलों के आसपास पर्यटकों के लिए आतिथ्य स्थल बेहतर होने चाहिए, आसपास का पूरा क्षेत्र आधुनिक सुविधाओं से युक्त होने चाहिए, शुद्ध पेयजल और स्वच्छ शौचालय के साथ गुणवत्ता पूर्ण आधारभूत सुविधाओं का विकास करना होगा।

उप मुख्यमंत्री ने प्रदेश में मेलों एवं उत्सवों के आयोजनों को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए विभागीय स्तर पर एक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने जयपुर के जलमहल पर्यटक स्थल के साथ अन्य पर्यटक स्थलों पर बेहतर सफाई व्यवस्था करने और अन्य आधारभूत सुविधाओं का विकास करने के निर्देश भी दिये।

Rajasthan Tv

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  Copyright © Rajasthan Tv News, All Rights Reserved.Design by 8770138269