Rajasthan: कागजों पर योजनाएं अच्छी होने से बेहतर है कि उन्हें धरातल पर उतारा जाए — दिया कुमारी

कागजों पर योजनाएं अच्छी होने से बेहतर है कि उन्हें धरातल पर उतारा जाए — दिया कुमारी

महिला एवं बाल विकास कैबिनेट मंत्री ने महिला सुरक्षा और पोषहार गुणवत्ता तथा वितरण को पारदर्शी बनाने के दिए निर्देश

जयपुर, 06 जनवरी। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने कहा कि कागजों पर योजनाएं तो अच्छी दिखती है ​लेकिन धरातल पर पहुंची हुई नहीं दिख रही। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अब योजनाएं केवल कागजों में नहीं बल्कि धरातल पर वास्तविक रूप से आम महिलाओं तथा ​बालिकाओं को लाभ देते हुए दिखाई देनी चाहिए।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने शनिवार को शासन सचिवालय में महिला एवं बाल विकास विभाग की बैठक उक्त निर्देश दिए। विभागीय बैठक में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ. मंजू बाघमार की उपस्थिति में उन्होंने वर्तमान में चल रही कई योजनाओं में खामियां बताई तथा उन्हें कागजी भी बताया। उन्होंने खामियों को त्वरित प्रभाव से दूर कर, महिलाओं एवं बालिकाओं तक उनका वास्तविक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

श्रीमती दिया कुमारी ने विद्यालयों में बालिकाओं के लिए सुरक्षा जागरूकता के कार्यक्रम चलाएं जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल स्तर पर ही अगर बालिकाएं सशक्त और जागरूक कर दी जाएं और उन्हें आत्मरक्षा में निपुण बना दिया जाए तो महिला अपराधों को रोकने में बालिकाएं महिलाएं स्वंय सक्षम हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं को बेहतर प्रचार प्रसार किया जाए साथ ही सोशल मीडिया का भी उपयोग किया जाना चाहिए।

श्रीमती दिया कुमारी ने गुणवत्तापूर्ण पोषाहार वितरण पर जोर दिया साथ ही पोषहार के ट्रांस्पोर्ट में भी पारदर्शिता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नौनिहालों को ताजा और पौष्टिक आहार पूर्ण पारदर्शिता से वितरण सुनिश्चित किया जाना है।

उन्होंने आंगनबाड़ियों की स्थितियों में सुधार करने उनका खुद का सरकारी भवन और उनमें पेयजल, शौचालय सुविधा के साथ विद्युतिकरण किए जाने पर जोर दिया साथ ही सीएसआर के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों के किए जा रहे जीर्णोद्धार के कार्य की प्रगति को बहुत धीमा बताया।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ. मंजू बाघमार ने भी उक्त बिन्दुओं पर त्वरित प्रभाव से कार्य किए जाने पर जोर दिया।

बैठक में निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं श्री रामअवतार मीणा तथा महिला अधिकारिता आयुक्त श्री ओमप्रकाश बुनकर तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

विभागीय अधिकारियों ने इससे पूर्व महिला एवं बाल विकास कैबिनेट मंत्री श्रीमती दिया कुमारी तथा राज्यमंत्री डॉ. मंजू बाघमार को पुष्प भेंटकर उनसे शिष्टाचार मुलाकात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  Copyright © Rajasthan Tv News, All Rights Reserved.Design by 8770138269