Rajasthan samachar update: यमुना जल के उपयोग को लेकर हरियाणा और राजस्थान सरकार में हुआ समझौता, सीकर, झंझुनू और चुरू जिलों को मिलेगा पीने का पानी – सीपी जोशी

Rajasthan samachar update: यमुना जल के उपयोग को लेकर हरियाणा और राजस्थान सरकार में हुआ समझौता, सीकर, झंझुनू और चुरू जिलों को मिलेगा पीने का पानी – सीपी जोशी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल का आभार – सीपी जोशी

प्रदेश में भाजपा की डबल इंजन सरकार मोदी गारंटी के साथ ले रही है जनहित में ऐतिहासिक निर्णय – सीपी जोशी

जयपुर, 17 फरवरी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने राजस्थान और हरियाणा के मध्य यमुना जल को लेकर हुए समझौते के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एवं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का आभार जताया है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की डबल इंजन सरकार मोदी गारंटी के साथ जनहित में अनेक ऐतिहासिक निर्णय ले रही है। पूर्ववर्ती सरकार द्वारा ध्यान नही दिए जाने के कारण यह योजना इतने लम्बे समय तक लंबित रही। अब केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत की अध्यक्षता में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल की बैठक में समझौता होने के बाद हरियाणा बरसात के दिनों में यमुना का अतिरिक्त पानी राजस्थान को देगा और राजस्थान इस पानी को स्टोरेज करेगा जिससे यह पीने के काम आ सकेगा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा दोनो सरकारों के बीच हुए समझौते के अनुसार योजना के मूर्त रूप लेने के बाद राजस्थान को ताजेवाला हेड-वर्कस से यमुना नदी का जल उपलब्ध होगा और बरसात में व्यर्थ बह जाने वाले पानी का भी समुचित उपयोग हो सकेगा। प्रदेश के सीकर, झंझुनू और चुरू जिलो को इससे फायदा होगा जहां पानी की उपलब्धता नहीं है। अब इन जिलों में पानी देने के लिए एक विस्तृत डीपीआर बनाई जाएगी। हथिनी कुंड बैराज पर हरियाणा के बंटवारे के मुताबिक हरियाणा की कैपेसिटी पूरा करने के बाद राजस्थान के आवश्यकता के अनुसार अंडर ग्राउंड पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंचाया जाएगा।

Rajasthan Tv News- राजस्थान टीवी समाचार

रिपोर्ट: जीतेन्द्र मीना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  Copyright © Rajasthan Tv News, All Rights Reserved.Design by 8770138269