Rajasthan budget 2024-25: बजट 2024-2025 पर भाजपा पदाधिकारियों ने दी प्रतिक्रिया, बजट को बताया सर्वस्पर्शी , सुशासन और राजस्थान को तरक्की के पथ पर अग्रसर करने वाला

Rajasthan budget 2024-25: बजट 2024-2025 पर भाजपा पदाधिकारियों ने दी प्रतिक्रिया, बजट को बताया सर्वस्पर्शी , सुशासन और राजस्थान को तरक्की के पथ पर अग्रसर करने वाला

जयपुर, 10 जुलाई 2024: भाजपा की भजनलाल शर्मा सरकार ने आज विधानसभा में अपना पहला पूर्ण बजट 2024-25 पेश किया। उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट प्रस्तुत करते हुए कहा कि हमारी सरकार दस संकल्पों के साथ आगे बढ रही है। ़समग्र, समृद्ध, विकसित और सुशासन के साथ प्रदेश को 350 बिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाना, पानी, बिजली और सड़क का विकास, सुनियोजित शहरी विकास, किसानों का सशक्तिकरण, औद्योगिक विकास, विरासत भी विकास भी की सोच के साथ धरोहर संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, सबके लिए स्वास्थ्य और मानव संसाधन विकास और वंचित परिवारों के लिए सामाजिक सुरक्षा और गुड गवर्नेंस, परफॉर्म, रीफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के संकल्प के साथ बजट को अत्योंदय को समर्पित है। बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अवधारणा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास को मूर्त रूप दिया। 

भाजपा प्रदेश सह-प्रभारी विजया राहटकर ने भाजपा के पूर्णकालिक बजट 2024-2025 पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राजस्थान को अग्रणी राज्य बनाने की दिशा में सकारात्मक एवं दूरदर्शी पहल है, उपमुख्यमंत्री एवं वित्तमंत्री दीया कुमारी ने बजट पेश कर विकसित, अग्रणी, समृद्ध एवं खुशहाल राजस्थान बनाने के विजन की शानदार शुरुआत की है, जो आगामी दिनों में प्रदेश की जनता को धरातल पर साकार होता दिखेगा। राज्य की भाजपा सरकार के पूर्णकालिक बजट में युवा, किसान, बुजुर्ग, बहन-बेटियों के उत्थान को प्राथमिकता देते हुये सभी वर्गों की उन्नति का रोडमैप बनाकर कार्य करने का संकल्प लिया गया है, जिससे मोदी सरकार की प्रत्येक गारंटी पूरी होगी।

भाजपा की राष्ट्रीय मंत्री अलका गुर्जर ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पूर्ण बजट में महिला उत्थान और और बालिका संरक्षण के साथ उनके सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त किया है। महिला एंव बाल विकास के तहत 15 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। वहीं प्रत्येक विधानसभा में 5 नई आंगनबाड़ी खोली जाएगी। आदिवासी समुदाय के बच्चों के लिए 250 नई मां बाड़ी खोली जाएगी। इसके साथ ही आंगनबाड़ी के बच्चों को 3 दिन दूध दिया जाएगा। जिला स्तर पर कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल बनेंगे इसके लिए 35 करोड़ का बजट की घोषणा की गई है। इतना ही नहीं प्रदेश की बालिकाओं को पुलिस और सेना में भर्ती दिलाने के लिए संभागों में बालिका सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा की गई है। 

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष नारायण पंचारिया ने कहा कि बजट लोककल्याणकारी और प्रत्येक वर्ग की उम्मीदों को पूरा करने वाला है। बजट में अन्नदाता का विशेष ध्यान रखा गया है, 5 लाख नए किसानों को ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा जिसके तहत 3500 करोड़ के शॉर्ट टर्म लोन बांटे जाएंगे। सभी जिलों में पानी बचाने और सिंचाई के लिए 50 करोड़ खर्च होंगे। नहरी क्षेत्र में डिग्गी निर्माण के लिए 5 हजार किसानों के लिए पांच हजार करोड़ का अनुदान दिया जाएगा। 31 मार्च 2024 तक लंबित बिजली कनेक्शन की पेंडिंग को समाप्त करने के लिए एक लाख 45 हजार कनेक्शन देने की घोषणा की गई।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आज का बजट शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित करने वाला बजट है। वित्त मंत्री ने विद्यार्थियों को मुफ्त टैबलेट और इंटरनेट की सुविधा दी है। प्रदेश के भरतपुर, बीकानेर और अजमेर के इंजीनियर कॉलेज को राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में विकसित किया जाएगा जिस पर 300 करोड़ खर्च होंगे। स्कूलों में 350 करोड़ की लागत से लाइब्रेरी और टॉयलेट सहित बुनियादी सुविधााओं का विकास किया जाएगा। 20 नए आईटीआई खुलेंगे। 8वीं, 10वीं, 12वीं में मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स को टैबलेट मिलेंगे। इंटरनेट कनेक्शन मुफ्त मिलेगा। सभी अनुदानित हॉस्टल में मेस भत्ता 2500 से बढ़ाकर 3000 रुपए करने की घोषणा। खिलाड़ियों का मेस भत्ता बढ़ाकर 4000 रुपए करने की घोषणा।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मोतीलाल मीणा ने वर्ष 2024-25 के बजट को राजस्थान को सामाजिक-सांस्कृतिक, आर्थिक एवं आध्यात्मिक उन्नति की ओर अग्रसर करने वाला बताया है। इस बजट के माध्यम से हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में ‘सबका साथ-सबका विकास‘ के लक्ष्य को चरितार्थ किया है। वित्त मंत्री दीया कुमारी द्वारा प्रस्तुत यह बजट युवा, महिला, किसान व गरीब को सशक्त और सक्षम बनाने में अहम भूमिका निभाएगा। 

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष नाहरसिंह जोधा ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट में राजस्थान की कला और संस्कृति के उत्थान के प्रावधान किये गये हैं, जिसके चलते राजस्थान आने वाले पर्यटक यहां की शौर्य गाथा और परंपरा से रूबरू हो सकेंगे। इसके साथ ही राजस्थान के पर्यटन को नई दिशा और गति मिल सकेगी। इस कार्यकाल में 5 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के पर्यटन के विकास का काम करवाया जाएगा। इस फंड के माध्यम से हेरिटेज, रिलिजियस, इको टूरिज्म विकास के काम किए जाएंगे। 20 पर्यटन स्थलों पर 200 करोड़ के काम करवाए जाएंगे। काशी विश्वनाथ की तरह 100 करोड़ की लागत से खाटू श्याम जी मंदिर का कॉरिडोर बनेगा। 

प्रदेश महामंत्री एवं विधायक जितेंद्र गोठवाल ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट प्रदेश के समग्र विकास और रोजगार की धारणा को पूरा करने वाला है। रोजगार के 10 लाख से ज्यादा अवसर उपलब्ध होंगे। हमारी सरकार नई युवा नीति लाएगी इसके साथ ही 4 लाख नई भर्तियों की घोषणा की गई है। ये सभी भर्तियां 5 साल में पूरी की जाएंगी। विद्यार्थियों के लिए नए इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। 1.50 लाख से ज्यादा युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। युवाओं के लिए अटल उद्यमी योजना लाई जाएगी। स्टार्टअप्स के लिए 25 करोड़ रुपए से विशेष प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। कॉलेज में बिजनेस इनोवेशन प्रोग्राम चलेगा, इस पर 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

प्रदेश महामंत्री श्रवण सिंह बगड़ी ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट में खेल प्रेमियों को सौगातें दी गई हैं। खेल प्रतिभाओं के लिए नए अवसर पैदा किये जाएंगे। 250 करोड़ रुपए से महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनेगी। संभागीय स्तर पर खेल कॉलेज बनेंगे जिस पर 50-50 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे। प्रत्येक जिले में प्रचलित खेलों की एकेडमी स्थापित की जाएगी वहीं खेल आधुनिकीकरण मिशन बनेगा। पदक विजेता खिलाड़ियों के लिए स्पोर्ट्स लाइफ इंश्योरेंस योजना शुरू होगी, जिसमें 25 लाख का कवर मिलेगा। उत्कृष्ट खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने के लिए एसएमएस स्टेडियम में फिटनेस कैंप खोला जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर ओपन जिम और खेल मैदान बनाए जाएंगे। 

पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राज्य की भाजपा सरकार द्वारा प्रस्तुत प्रथम बजट समाज के सभी वर्गों हितों को बढ़ाने वाला बजट है। बजट को राज्य के समग्र विकास को गति प्रदान करने वाला है। समाज के सभी वर्गों के उत्थान की दृष्टि स्पष्ट रूप से दिखती है। भजनलाल सरकार ने प्रदेश के युवा, महिला, गरीब, किसान, श्रमिक, थडी ठेले वालों और बड़े उद्योगों सभी के लिये प्रभावी और समुचित है। बजट भाजपा के वादे ‘‘हर हाथ को काम और हर खेत को पानी’’ को पूरा करने के दिशा में अग्रसर प्रयास है। यह बजट जहाँ सभी वर्गों की दिशा और दशा बदलने मैं प्रभावी भूमिका निभायेगा वहीं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के 2047 के विकसित भारत के सपने को साकार करने में भी भूमिका का निर्वहन करेगा। 

जयपुर के पूर्व सासंद रामचरण बोहरा ने कहा कि आज का बजट अग्रणी राजस्थान के संकल्प को साकार करने वाला बजट है। इस बजट में युवाओं के साथ-साथ सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। यह बजट मध्यम वर्ग की आशाओं को पूर्ण करने वाला है। इस बजट के माध्यम से राजस्थान में पर्यटन एवं आधारभूत ढांचे को और मजबूती मिलेगी। मुझे पूर्ण विश्वास है कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में समृद्ध एवं खुशहाल राजस्थान का निर्माण होगा।

भाजपा के प्रदेश मंत्री पिंकेश पोरवाल ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट पूरी तरह जन हितैषी और समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के उत्थान के लिए समर्पित है। बजट गांव, गरीब, किसान और युवा के हितों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। आदिवासी वर्ग के उत्थान के लिए गोविंद गुरु जनजाति विकास योजना शुरू करने की घोषणा की गई है जिसके तहत आदिवासियों के विकास के काम होंगे। वन अधिकार के तहत पट्टे दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को 25 हजार का अतिरिक्त अनुदान देने की घोषणा। बाबासाहब अंबेडकर आदर्श ग्राम योजना की घोषणा के साथ ही एससी-एसटी के कर्मचारियों को रियायती दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा इसके लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान। 

भाजपा प्रदेश मीडिया संयोजक प्रमोद वशिष्ठ ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने इन्फास्ट्रक्चर पर खास फोकस किया है। प्रदेश के 25 लाख घरों तक नल कनेक्शन, 09 ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस वे और आगामी पांच साल में 53 हजार किलोमीटर सड़क नेटवर्क विकसित करने की घोषणा की। इसके साथ ही प्रदेश के 5846 अतिरिक्त गांवो तक पानी पहुंचाने के लिए बीस हजार करोड़ से 06 बड़ी परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। वहीं प्रदेश के बिजली वंचित दो लाख घरों में बिजली कनेक्शन देने की घोषणा की है।

भाजपा प्रदेश कार्यालय प्रभारी मुकेश पारीक ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट में उद्योग और व्यापार को बढावा देने के परपज से अहम घोषणाएं की गई हैं। जिसमें मुख्य रूप से एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी लाई जाएगी। जिसके तहत थीम बेस्ड इंडस्ट्री पार्क, ट्रांसपोर्ट के लिए रिसर्च और टेक्नॉलोजी और ग्रीन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जाएगा। टैक्सटाइल पॉलिसी, राजस्थान वेयरहाउसिंग पॉलिसी, नई एमएसएमई पॉलिसी लाने की घोषणा की है। इस साल होने वाले इन्वेस्टर समिट के साथ नॉन रेसिडेंट राजस्थान कॉन्क्लेव आयोजित होगा।

भाजपा प्रदेश सोशल मीडिया संयोजक हीरेन्द्र कौशिक ने कहा कि बजट 2024-25 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सर्वस्पर्शी विकास और सबको साथ लेकर चलने की सोच का प्रतिबिंब है। इस बजट में जरूरतमदों के लिए आवास, महिला सशक्तिकरण के लिए ऋण, पशु पालन के लिए विशेष सुविधाएं, किसानों के समृद्धि के लिए आवश्यक कदम, युवाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण व रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी जरूरी बातों का खास ध्यान रखा गया है। मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में सर्वांगीण विकास की परिकल्पना को साकार करता यह बजट किसानों, युवा, वंचित वर्गों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने वाला है। 

रिपोर्टर: जीतेन्द्र कुमार मीना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  Copyright © Rajasthan Tv News, All Rights Reserved.Design by 8770138269