Hindi latest news: स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के हाथों से निर्मित उत्पाद अद्भुत और कलात्मक, राईजिंग राजस्थान में मिलेंगे अवसर- दिया कुमारी

IMG 20241004 WA0041 Hindi latest news
google.com, pub-1662099916142516, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Hindi latest news *राज्य स्तरीय अमृता हाट का उद्घाटन*

*स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के हाथों से निर्मित उत्पाद अद्भुत और कलात्मक, राईजिंग राजस्थान में मिलेंगे अवसर- दिया कुमारी* 

*उपमुख्यमंत्री ने की खरीदारी और किया यूपीआई ऑनलाइन भुगतान*

*महिला हस्तकारों को मौक़ा, मंच और मार्केट देने के लिए सरकार प्रयासरत – दिया कुमारी*

जयपुर, 04 अक्टूबर। उपमुख्यमंत्री और महिला एवं बाल विकास मंत्री दिया कुमारी ने शासन सचिव महिला एवं बाल विकास महेन्द्र सोनी की उपस्थिति में जवाहर कला केंद्र के दक्षिण परिसर में शुक्रवार शाम को राज्य स्तरीय अमृता हाट का फीता काटकर और दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। यह राज्य स्तरीय अमृता हाट 04 अक्टूबर (शुक्रवार) से 13 अक्टूबर (रविवार) तक प्रतिदिन प्रातः 11 बजे से रात्रि 9 बजे तक आयोजित किया गया है।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राज्य स्तरीय अमृता हाट में राजस्थान के विभिन्न जिलों के 80 महिला स्वयं सहायता समूहों एवं महिलाओं द्वारा निर्मित/मूल्य संवर्धित उत्पादों की बिक्री के लिए लगाई गई 123 स्टॉल्स का अवलोकन किया।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने विभिन्न स्टॉल्स पर अवलोकन करते हुए स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की सराहना की और खरीदारी भी की। उन्होंने उत्पादों की खरीदारी कर उनका यूपीआई ऑनलाइन भुगतान किया। उन्होंने युवा कलाकारों को सोशल मीडिया का उपयोग कर मार्केटिंग करने की सलाह दी।

उन्होंने इस अवसर पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि राज्य सरकार महिला हस्तकारों को मौक़ा, मंच और मार्केट देने के लिए प्रयासरत है।

दिया कुमारी ने कहा कि स्वयं सहायता सामूह की महिलाओं द्वारा निर्मित हस्त निर्मित बेहतरीन उत्पाद हैं। इनके निर्माण में बहुत मेहनत लगती है। गरीब महिलाएं अपने हाथों के हुनर से शानदार उत्पाद तैयार कर अमृता हाट जैसे बाजार में बेचने के लिए प्रदर्शित करती हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में राजस्थान की विभिन्न हस्त कलाओं को मंच प्रदान कर आगे बढ़ने का अवसर दिया गया है।

दिया कुमारी ने कहा कि हमें गांव और अद्भुत कलाकारी का प्रतिनिधित्व करने वाली इन महिलाओं के उत्पादों की खरीददारी कर उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि राईजिंग राजस्थान जैसे आयोजन से इन कलाकारों के उत्पादों को बड़ी संख्या में खरीदारी के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि हमें राजस्थानवासी होने के नाते यहां की कलासंस्कृति को बढ़ावा देना चाहिए। हमें वोकल फोर लोकल होना चाहिए।

*दिया कुमारी ने खरीदा बाड़मेर का कपड़े से बना कलात्मक बैग*

दिया कुमारी को बाड़मेर की स्वयं सहायता सामूह द्वारा निर्मित कपड़े के कलात्मक बैग ने आकर्षित किया। उन्होंने बैग को सराहना की तथा त्वरित प्रभाव से ऑनलाइन भुगतान कर खरीद लिया। इसके साथ ही उन्होंने कई कलात्मक उत्पादजैसे कुशन, साड़ी, दुप्पटे, सजावटी सामान की खरीदारी की। वहीं उन्होंने नमकीन, पापड़, अचार चूरन का स्वाद चखा और खरीदारी की।

*स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से किया संवाद और उन्हें किया प्रोत्साहित*

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से संवाद किया तथा उनके उत्पादों की खूब प्रशंसा की।

*युवा कलाकारों को सोशल मीडिया के माध्यम से अपने उत्पादों की मार्केटिंग करने के लिए प्रेरित किया*

दिया कुमारी ने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं तथा युवा कलाकारों को सोशल मीडिया के माध्यम से अपने उत्पादों की मार्केटिंग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने उत्पादों के फोटो वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करने की सलाह दी।

*कालबेलिया नृत्य देखकर कलाकारों को किया प्रोत्साहित*

दिया कुमारी ने यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम की श्रृंखला में प्रस्तुत किए गए कालबेलिया नृत्य को देखकर इन कलाकारों की कला की प्रशंसा कर उन्हें प्रोत्साहित किया।

शासन सचिव महेन्द्र सोनी ने बताया कि राज्य स्तरीय अमृता हाट में सांस्कृतिक कार्यक्रम, सेल्फी पॉइंट, डू इट योर सेल्फ कार्नर, आत्मरक्षा प्रशिक्षण डेमो, फूड कोर्ट आदि इस राज्य स्तरीय अमृता हाट के मुख्य आकर्षण हैं। उन्होंने बताया कि मेला परिसर में आगन्तुकों के स्वादानुसार, समोसा तंदूरी चाय, भेल-पूरी, चाय-कॉफी, आईसक्रीम एवं अनेक लजीज आईटम उपलब्ध करवाये गएं हैं। उन्होंने बताया कि इस राज्य स्तरीय अमृता हाट में आमजन का निशुल्क प्रवेश हैं, जहां वें मनोरंजन और उत्सव के साथ कलाकारी और सांस्कृतिक कार्यक्रम देख सकते हैं और खरीदारी भी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि हाट में हैण्डीक्राफ्ट, कशीदाकारी, लाख की चूडियों, पेपरमेशी आईटम, सलवार सूट, टेराकोटा, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, चिकन एवं जरी वर्क, कांच एवं पेच वर्क, सभी के पसंदीदा अचार, मुरब्बा, मसाले एवं अन्य हस्तनिर्मित आकर्षक उत्पाद उपलब्ध हैं।

उल्लेखनीय है कि जयपुराइट्स अमृता हाट मेले में काफी रूचि दिखाते है तथा उन्हे साल भर इस मेले के लगने का इन्तजार रहता है क्योंकि अमृता हाट में हस्तनिर्मित उत्पादों के दाम भी वाजिब रहते है।

इस अवसर पर निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) ओ पी बुनकर, अतिरिक्त निदेशक महिला अधिकारी नीतू राजेश्वर, अतिरिक्त निदेशक भारत भूषण, उपनिदेशक महिला अधिकारिता जयपुर राजेश डोगीवल, विजयश्री तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

default Hindi latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  Copyright © Rajasthan Tv News, All Rights Reserved.Design by 8770138269